fbpx
Thursday, July 7, 2022
Home OMG News हिंदू धर्म में क्यों किया जाता है बच्चों का मुंडन? अंधविश्वास नहीं,...

हिंदू धर्म में क्यों किया जाता है बच्चों का मुंडन? अंधविश्वास नहीं, पीछे है ये वैज्ञानिक कारण


भारत में कई धर्म के लोग रहते हैं. हर धर्म के अलग-अलग नियम-कायदे हैं. हिंदुओं में तो और भी कई नियम-कायदे (Hindu Rituals And Science) माने जाते हैं. चाहे बच्चे के जन्म की बात हो, या शादी-ब्याह या फिर अंतिम संस्कार. हर में कई तरह के रस्मों-रिवाज माने जाते हैं. अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी किसी हिंदू के घर बच्चे का जन्म होता है, तो कुछ समय बाद बच्चे का मुंडन (Mundan Ceremony) करवाया जाता है. मुंडन को हिंदुओं के 16 संस्कारों में से एक माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चे का मुंडन क्यों करवाया जाता है?

अक्सर हिंदू परिवारों में जन्म के समय सुना होगा कि अगर बेटा हुआ तो फलाने जगह मुंडन करवाया जाएगा या ऐसी ही मुंडन से जुड़ी कई मन्नतें मान ली जाती है. जहां कई पढ़े-लिखे लोग इसे अंधविश्वास समझ लेते हैं, वहीं कई इसे दिखावा भी मानते हैं. लेकिन शायद ही आपको पता हो कि मुंडन करवाने के पीछे विज्ञान भी छिपा हुआ है. जी हां, अगर वैज्ञानिक दृष्टि से देखें, तो बच्चे का मुंडन काफी जरुरी है. आइये आज हम आपको इसी कारण के बारे में बताएंगे.
ये है वैज्ञानिक कारण-

– जब मां के गर्भ में नौ महीने रहकर बच्चा इस दुनिया में आता है, तब उसके सिर पर कई जर्म्स होते हैं. इन जर्म्स और बैक्टेरिया को शैंपू से भी नहीं हटाया जा पाता है. इस वजह से बच्चों के बालों को मुंडवा दिया जाता है. इससे सारे जर्म्स और बैक्टेरिया हट जाते हैं.

– बच्चों का मुंडन उनके बॉडी टेम्परेचर को भी कंट्रोल करता है. जब बच्चे का मुंडन होता है तो उसे फोड़े, फुंसी, दस्त जैसी बीमारियों से निजात मिलता है. साथ ही उसका सिर भी ठंडा हो जाता है.

– मुंडन होने पर बच्चों के सिर से सारे बाल हट जाते हैं इससे धूप सीधे उसके माथे पर पड़ती है. ये धूप अच्छे के ब्रेन के विकास के लिए काफी फायदेमंद है. इससे कोशिकाएं एक्टिव होती है और नसों में खून का बहाव काफी अच्छे से होता है.

mundan ceremony and science

-एक वैज्ञानिक धारणा ये भी है कि बच्चों के मुंडन होने से उन्हें दांत आसानी से आ जाते हैं. आमतौर पर जब बच्चे के दांत आते हैं तो उसे दस्त होने लगता है. साथ ही बुखार भी आ जाता है. लेकिन अगर मुंडन करवा दिया जाए तो दांत आने में ज्यादा तकलीफ नहीं होती.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news



Source link

RELATED ARTICLES

डॉक्टर के हाथ में सुई देखते ही डर से उई-उई करने लगा पपी, वीडियो देख दुखी हो गए डॉग लवर्स

जानवरों से प्यार करने वाले कभी उन्हें किसी भी तरह के कष्ट में नहीं देख सकते. उनका ज़रा सा दर्द भी उन्हें बर्दाश्त...

कीड़ों से बिस्किट, शेक और चॉकलेट बना रही है कंपनी, खाने को भी तैयार हैं लोग !

Food Company Making Snacks from Caterpillars : दुनिया में अलग-अलग तरह के कल्चर हैं और उनके अपने-अपने खाने पीने के तरीके. कुछ जगहों...

गिरगिट ही नहीं समंदर में रहने वाला जीव भी चुटकी में बदलता है रंग, कैमरे में कैद हुआ बहरुपिया ऑक्टोपस

जितना मज़ा धरती के जानवरों के वीडियो औऱ उनकी हरकतें देखने में आता उतना आनंद शायद ही किसी और तरह के वीडियो में...

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

राकेश झुनझुनवाला को टाइटन के शेयरों ने 1 दिन में कराई 600 करोड़ से ज्यादा की कमाई

टाटा ग्रुप के एक शेयर ने दिग्गज इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला को तगड़ी कमाई कराई है। यह स्टॉक टाइटन (Titan Company) का है। टाइटन...

आमिर खान की यह फोटो देखकर छूट जाएगी आपकी हंसी, स्टूडियो में नींद लेते दिखे एक्टर

Aamir Khan Viral Photo: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान स्टारर फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha)’ अपनी रिलीज के लिए तैयार...

सारा अली खान ने कार्तिक आर्यन को किया था डेट? करण जौहर ने किया दिलचस्प खुलासा

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) और सारा अली खान (Sara Ali Khan) अपने रिलेशनशिप के चलते लंबे समय तक चर्चाओं में बने हुए थे,...

Recent Comments