fbpx
Sunday, July 3, 2022
Home OMG News दुनिया के नक़्शे में नहीं मिलेंगे ये 7 देश, ज्यादातर लोगों को...

दुनिया के नक़्शे में नहीं मिलेंगे ये 7 देश, ज्यादातर लोगों को नहीं पता होगा नाम


आपने कई तरह के वर्ल्ड मैप्स (World Maps) देखे होंगे. कुछ आउटलाइन होते हैं कुछ डिटेल के साथ होते हैं. यूएन द्वारा जारी लिस्ट के मुताबिक़, दुनिया में कुल 195 देश हैं. इसमें 193 देश यूनाटेड नेशन के सदस्य हैं जबकि दो नॉन मेंबर हैं. बीच-बीच में कई अन्य देश भी लिस्ट में शामिल होते रहते हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वर्ल्ड मैप में (7 Countries Not Present In World Map) आपको दिखाई नहीं देंगे. इन देशों के बारे में ज्यादा लोगों को जानकारी नहीं है. कई लोगों को तो इन देशों के नाम तक नहीं पता है.

दुनिया के किसी नक़्शे में नहीं मिलेंगे ये देश

– ट्रांसनिस्ट्रिया: ये देश 1990 में बना था. इससे पहले ये चिसिनाऊ में शामिल था. ये देश वर्ल्ड मैप में शामिल नहीं है. लेकिन इसके बाद भी इस देश की अपनी अलग सेना, करेंसी और झंडा भी है.

-सोमालीलैंड: 1991 में अचानक सोमालिया में हिंसा भड़क गई थी. इसके बाद सोमालिया के नॉर्थ-वेस्ट हिस्से ने अपने आप को स्वतंत्र घोषित कर दिया था. इसके बाद बना था सोमालीलैंड. इस देश का अपना अलग झंडा और करेंसी भी है.

-इराकी कुर्दिस्तान: 1970 से ही इराक के अंदर ही ये इराकी कुर्दिस्तान स्वतंत्र देश मौजूद है. वैसे तो ये देश इराक के अंदर ही मौजूद है लेकिन इसकी अपनी अलग आर्मी, सरकार और बॉर्डर भी है.

-वेस्टर्न सहारा: सहारा रेगिस्तान के बारे में तो कई लोगों को पता है लेकिन वेस्टर्न सहारा दुनिया की नजरों से छिपा एक देश है. ये अफ्रीकन यूनियन का हिस्सा है. कई सालों से आजादी की लड़ाई लड़ रहा ये देश किसी नक़्शे में नहीं मौजूद है.

-अब्खाजिया: ये देश पहले जॉर्जिया का हिस्सा था. लेकिन इसके बाद सोवियत यूनियन के गिरने के बाद इस देश ने अपनी आजादी मांगी. नतीजा हुआ कि 1993 में इसे आजाद कर दिया गया.

-सेबोर्गा: इटली के वैटिकन सिटी में कई छोटे देश मौजूद हैं. लेकिन इनमें से सेबोर्गा को किसी नक़्शे में जगह नहीं मिली है. ये एक बेहद छोटा देश है जो न्यूयॉर्क शहर के सेंट्रल पार्क जितना बड़ा है.

-पुंतलैंड: जिस तरह सोमालिया से अलग होकर सोमालीलैंड बना, उसी तरह पुंतलैंड भी बना था. लेकिन पुंतलैंड पर हमेशा आईएसआईएस का कब्ज़ा रहा लेकिन पुंतलैंड में हमेशा शांति रही.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news



Source link

RELATED ARTICLES

सेल्फी लेती लड़की के बाल कुतर गया खरगोश, कैमरे में देखते ही चौंक पड़ी

जबसे सेल्फी का चलन चला है तबसे लोग थोड़े पागल होने लगे हैं शायद. हर काम को करने के पीछे मकसद काम से...

मिलिए दुनिया की सबसे बुजुर्ग एयरहोस्टेस से, 86 की उम्र में भी कर रही हैं नौकरी

दुनिया में कई लोगों को अपनी नौकरी काफी प्यारी होती है. हालांकि, ऐसे भी कई लोग हैं जो सिर्फ मज़बूरी में नौकरी करते...

पेड़ पर बना दी ऐसी पेंटिंग कि देखकर दंग रह जाएंगे आप, सॉलिड होकर भी देने लगी पारदर्शी होने का एहसास

कला का दायरा इतना बड़ा होता है कि उसकी सीमा के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता. दुनियाभर में एक से एक...

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

पुलित्जर पुरस्कार से सम्मानित कश्मीरी फोटो पत्रकार को विदेश जाने से रोका गया

सना इरशाद मट्टू एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में शामिल होने और फोटोग्राफी प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए पेरिस जा रही थीं, तभी...

A Guide To Social Media Algorithms & How They Work

Why do so many marketers keep asking, “How do social media algorithms work?” Because the algorithms for the major platforms can change quickly. But,...

रणबीर कपूर की इस फिल्म ने तोड़ दिया था उनका दिल, निभाया था सरदार का रोल

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) इन दिनों अपनी अगली फिल्म शमशेरा के प्रचार में व्यस्त हैं. वे इसे सफल बनाने में कोई कसर नहीं...

पिता का महंगी बाइक नहीं दिलाना बेटे को गुजरा नागवार, आधी रात को घर में लगाई फांसी

(श्रीराम पुरी) सिमडेगा. किसी चीज की जिद इंसान को कहां पहुंचा देता है इसका उदाहरण झारखंड के सिमडेगा (Simdega) में देखने को मिला है. यहां...

Recent Comments