fbpx
Thursday, June 30, 2022
Home Life Style Sawan Somvar Vrat 2022: इस बार सावन में बन रहा है यह...

Sawan Somvar Vrat 2022: इस बार सावन में बन रहा है यह खास संयोग, पड़ेंगे कुल 5 सोमवारी व्रत


Image Source : INDIA TV
 Sawan Somvar Vrat 2022

Sawan Somvar Vrat 2022: हिंदू धर्म में सावन महीने का काफी अधिक महत्व होता है। इस माह में हर दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यताओं के अनुसार सावन माह को भगवान शंकर का माह माना जाता है। कहा जाता है कि इस माह में जो भी शिव भक्त सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ महादेव का व्रत करता है उसे भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है। 

ऐसे में लोगों के मन यह सवाल जरूर उठ रहे होंगे कि सावन कब से शुरू हो रहा है? सावन का पहला सोमवार कब होगा? सावन का अंतिम सोमवार कब होगा? इस बार कुल सावन में कितने सोमवार व्रत होंगे? आदि। 

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो आपको परेशान होनी की जरूरत नहीं हैं क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कब से शुरू हो रहा है सावन का पवित्र माह, तिथियां और अबकी बार कितने सोमवार का व्रत पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं। 

 Sawan Somvar Vrat 2022

Image Source : FREEPIK

 Sawan Somvar Vrat 2022

कब से शुरू हो रहा है सावन 2022?

ज्योतिषि के अनुसार, इस बार सावन माह 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है और 12 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ समाप्त होगा।

पहला सोमवार व्रत – 18 जुलाई 2022

इस बार सावन माह 14 जुलाई 2022, गुरुवार से शुरू हो रहा है जबकि संक्रांति के अनुसार सावन महीने का आरंभ 16 जुलाई से होगा। ऐसे में संक्रांति और पूर्णिमा दोनों के ही हिसाब से सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई पड़ रहा है। साथ ही 18 जुलाई को सावन महीने की पंचमी तिथि भी है। पंचमी तिथि के दिन बिहार, बंगाल, उड़ीसा सहित कई जगहों पर नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा। ऐसे में इस बार सावन के पहले सोमवार को भगवान भोलेनाथ की पूजा करने के साथ-साथ उनके नाग की भी पूजा करना फलदायी साबित होगा।

 Sawan Somvar Vrat 2022

Image Source : FREEPIK

 Sawan Somvar Vrat 2022

सावन का दूसरा सोमवार व्रत – 25 जुलाई 2022

सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को पड़ रहा है। इस दिन प्रदोष व्रत भी है। मान्यताओं के अनुसार, प्रदोष का व्रत शिवजी को समर्पित होता है। ऐसे में सावन का दूसरा सोमवार शिव भक्तों के लिए काफी खास रहने वाला है। इस शुभ संयोग के साथ सावन के दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग,अमृत सिद्धि और ध्रुव योग का भी संयोग बना हुआ है। 

सावन का तीसरा सोमवार व्रत –  01 अगस्त 2022

सावन के महीने का तीसरा सोमवार 2 अगस्त को होगा। इस दिन चतुर्थी तिथि होने से वरद चतुर्थी भी पड़ रहा है। कहा जाता है कि शिवजी के साथ गणेशजी की पूजा करने से मनोकामना जल्दी पूरी होती है। साथ ही इस दिन रवि योग का भी संयोग बना रहेगा।

 Sawan Somvar Vrat 2022

Image Source : FREEPIK

 Sawan Somvar Vrat 2022

सावन का चौथा सोमवार व्रत – 08 अगस्त 2022

पंचांग के अनुसार सावन का चौथा सोमवार व्रत 8 अगस्त को होगा। इस साल का यह अंतिम सोमवार व्रत होगा क्योंकि 11 तारीख को सावन पूर्णिमा के साथ सावन का महीना समाप्त हो रहा है। इस दिन एकादशी तिथि भी लग रहा है। इसे पवित्रा एकादशी के नाम से जानते हैं। ऐसे में इस दिन भगवान शिव के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा होगी। इस दिन व्रत रखना काफी फलदायी साबित होगा। 

वहीं 15 अगस्त को अंतिम सोमवार व्रत होगा। इस दिन बहुला चतुर्थी का भी व्रत किया जाएगा। हालांकि 11 अगस्त को पूर्णिमा के साथ सावन मास का समापन होगा। 

डिस्क्लेमर – ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें –

Sawan Kanwar Yatra: 14 जुलाई से शुरू होगी सावन कांवड़ यात्रा, जानिए क्या है ये और इसका इतिहास

Sawan 2022: कब से शुरू हो रहा है महादेव का प्रिय माह सावन?  जानिए तिथि, महत्व और पूजा विधि

Jagannath Rath Yatra 2022: स्नान के बाद बीमार हुए भगवान जगन्नाथ, ठीक होकर 1 जुलाई को करेंगे रथ यात्रा

Sawan 2022: शिवजी को क्यों नहीं चढ़ाते हैं तुलसी? इसके पीछे है एक कहानी

 

 

 





Source link

RELATED ARTICLES

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

W3C Announces Major Change

HTML और ब्राउज़र गोपनीयता जैसे वेब मानकों के प्रभारी मानक निकाय वर्ल्डवाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) ने इसके संचालन के तरीके में एक महत्वपूर्ण...

U.S. FCC Commissioner Requests Google & Apple To Ban TikTok

यूनाइटेड स्टेट्स फ़ेडरल कम्युनिकेशंस कमिशन (FTC) कमिश्नर ने टिकटॉक पर उपयोगकर्ता डेटा की कटाई का आरोप लगाया और Apple और Google से अपने...

VIDEO: ग्रॉसरी शॉपिंग करते-करते अचानक नाचने लगे दिलजीत दोसांझ, विदेशी गाने पर जमकर झूमे पंजाबी स्टार

मुंबईः पंजाबी सिंगर और अभिनेता दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh) बखूबी जानते हैं कि पार्टी की शुरुआत अपने गानों से कैसे की जाती है,...

‘महाराष्ट्र ने एक समझदार और सभ्य मुख्यमंत्री खोया’ : संजय राउत ने उद्धव ठाकरे के इस्तीफे पर कहा

मुंबई. शिवसेना सांसद संजय राउत ने बुधवार रात कहा कि महाराष्ट्र ने उद्धव ठाकरे के रूप में एक समझदार और सभ्य मुख्यमंत्री खो दिया...

Recent Comments