Monday, June 27, 2022
Home Life Style Religious Destinations: धार्मिक स्थलों पर घूमने का है प्लान, तो ये हो...

Religious Destinations: धार्मिक स्थलों पर घूमने का है प्लान, तो ये हो सकती हैं 4 बेहतरीन डेस्टिनेशन


Top Religious Destinations in India: भारत को मंदिरों का देश कहा जाता है. यहां के हर राज्य में कई ऐतिहासिक मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल हैं, जो इसे पूरी दुनिया से खास बनाते हैं. हमारा देश विश्व के अध्यात्म का केंद्र भी माना जाता है. गर्मियों के सीजन में बड़ी संख्या में लोग टूर पर जाते हैं. अगर आप इन दिनों धार्मिक स्थलों को घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में जान लेना चाहिए, जहां आप चंद घंटों का सफर तय करके आसानी से पहुंच सकते हैं. इन जगहों पर आपको धर्म और आध्यात्म का शानदार संगम देखने को मिल जाएगा. ऐसे ही 5 धार्मिक स्थानों के बारे में जान लेते हैं.

बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी

वाराणसी देश के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है. इसे बाबा विश्वनाथ की नगरी भी कहा जाता है. इस शहर में आप भारत के धार्मिक और सांस्कृतिक धड़कनों को महसूस कर सकते हैं. यहां का काशी विश्वनाथ मंदिर विश्व प्रसिद्ध है. हर साल देश और दुनिया के लाखों भक्त यहां दर्शन करने आते हैं. यह शहर पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित है. इस शहर को घाटों का शहर भी कहा जाता है, क्योंकि यहां पर लगभग 100 से ज्यादा घाट हैं. माना जाता है कि हर किसी को अपने जीवन में काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन जरूर करने चाहिए. दिल्ली से वाराणसी की दूरी करीब 850 किलोमीटर है. आप ट्रेन या बस से वाराणसी पहुंच सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली से वाराणसी के लिए फ्लाइट भी उपलब्ध हैं.

इसे भी पढ़ें: प्राचीन भारत से रूबरू होना चाहते हैं तो इन गांवों का करें रुख, जानें इनकी खासियत

प्रकृति और धर्म का संगम हरिद्वार

हरिद्वार हिंदुओं का एक प्रमुख तीर्थ स्थल है. यह शहर धार्मिक मान्यताओं के अलावा प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. हरिद्वार अपने ऐतिहासिक मंदिरों और गंगा घाटों के लिए प्रसिद्ध है. माना जाता है कि यहां लोग अपने पापों से छुटकारा पाने और मोक्ष प्राप्त करने के लिए गंगा में डुबकी लगाते हैं. हरिद्वार में 12 साल बाद कुंभ मेले का आयोजन होता है, जिसमें लाखों की संख्या में लोग यहां इकट्ठा होते हैं. दिल्ली से हरिद्वार की दूरी करीब 210 किलोमीटर है. आप राजधानी दिल्ली से कार, बस या ट्रेन के जरिए महज 3-4 घंटे में हरिद्वार का रास्ता तय कर सकते हैंं.

श्रीराम का जन्म स्थान अयोध्या

सरयू नदी के तट पर स्थित अयोध्या को हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है. यह भगवान श्रीराम का जन्म स्थान माना जाता है. यह अपनी ऐतिहासिक और पौराणिक कहानियों, सुंदर मंदिरों, हिंदू महाकाव्य रामायण और किंवदंतियों के लिए प्रसिद्ध है. आध्यात्मिक महत्व का शहर होने के नाते, अयोध्या में घूमने के लिए कई खूबसूरत और प्रसिद्ध पवित्र स्थान हैं. शहर में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, जिनके दर्शन के लिए लाखों भक्त हर साल यहां आते हैं. यहां राम मंदिर का भव्य निर्माण चल रहा है और अगले कुछ सालों में यह भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. दिल्ली से अयोध्या की दूरी करीब 700 किलोमीटर है. दिल्ली से अयोध्या के लिए बस और ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है. हवाई यात्रा के जरिए भी आप यहां तक पहुंच सकते हैं.

पहाड़ों की गोद में बसा केदारनाथ

उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. केदारनाथ की प्राकृतिक सुंदरता देखकर आप हैरान रह जाएंगे. समुद्र तल से 3553 मीटर की ऊंचाई पर भगवान शिव का प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर धर्म और प्रकृति का बेहतरीन मिश्रण है. मंदिर के आसपास ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आपका मन मोह लेंगे. सर्दियों में मंदिर के कपाट कुछ महीनों के लिए बर्फबारी की वजह से बंद कर दिए जाते हैं. अप्रैल से लेकर नवंबर तक आप केदारनाथ धाम की यात्रा कर सकते हैं. दिल्ली से केदारनाथ की दूरी करीब 450 किलोमीटर है. केदारनाथ जाने के लिए आप दिल्ली से ऋषिकेश तक का सफर तय कर सकते हैं. फिर वहां से आपको केदारनाथ के लिए बस मिल जाएंगी. यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है. आपको ऋषिकेश से बस से केदारनाथ जाना पड़ेगा. केदारनाथ का नजदीकी एयरपोर्ट देहरादून है.

Tags: Lifestyle, Travel



Source link

RELATED ARTICLES

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

SBI PO Result 2022 Prelims Merit list, Score Card Download

SBI PO Results 2022 Prelims Merit list, Scorecard download will be discussed here. Within a month after the test, the State Bank of...

APPSC AE Admit card 2022 Exam Date, Hall Ticket Download

APPSC AE Admit Card 2022 Exam Date will be discussed in our article. Assistant Engineer Exam Hall Ticket release & download link details....

SSC CPO Cut off Marks 2022 SC ST OBC Gen Selection Marks

SSC CPO Cut off marks 2022 SC ST OBC Gen selection marks will be discussed here. In this essay, we will discuss the...

SSC CHSL Exam Date 2022 Schedule Released, Admit Card

SSC CHSL Exam Date 2022 Schedule Released, Admit Card can be checked here. SSC CHSL admit card 2022 can be downloaded from here. Today...

Recent Comments