fbpx
Thursday, July 7, 2022
Home Digital Markting SEO How To Optimize Google Responsive Search Ads (RSAs)

How To Optimize Google Responsive Search Ads (RSAs)


अब जबकि RSAs (रिस्पॉन्सिव सर्च विज्ञापन) ने Google Ads में ETA (विस्तारित टेक्स्ट विज्ञापन) को बदल दिया है, यह समय विज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए अपनी रणनीतियों पर पुनर्विचार करने का हो सकता है।

आरएसए को अनुकूलित करने के लिए अधिकांश विज्ञापनदाता वर्षों से जो कर रहे हैं, उससे पूरी तरह अलग दृष्टिकोण अपनाता है।

जबकि आप अभी भी एक समान कार्यप्रणाली का उपयोग करना चाहते हैं यह तय करने के लिए कि कौन से टेक्स्ट विविधताओं का परीक्षण करना है, जिस तरह से आप एक परीक्षण करने के लिए जाते हैं जिससे सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण परिणाम बदल जाते हैं।

आरएसए परीक्षण ईटीए परीक्षण से अलग है

विज्ञापन परीक्षण में शामिल थे ए/बी प्रयोग जहां अनेक विज्ञापन विविधताएं एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती थीं।

प्रत्येक प्रतिस्पर्धी विज्ञापन के लिए पर्याप्त डेटा अर्जित करने के बाद, सही मेट्रिक्स का विश्लेषण करके एक विजेता को चुना जा सकता है।

विजेता विज्ञापन को निर्धारित करने के लिए एक लोकप्रिय मीट्रिक ने “रूपांतरण प्रति इंप्रेशन” (रूपांतरण / छोटा सा भूत) की गणना करने के लिए रूपांतरण दर और क्लिकथ्रू दर के संयोजन का उपयोग किया।

सांख्यिकीय महत्व की अनुमति देने के लिए पर्याप्त डेटा अर्जित करने के बाद सर्वोत्तम दर वाले विज्ञापन को विजेता घोषित किया जा सकता है।

विजेता विज्ञापन खोजने की यह तकनीक अब तीन कारणों से काम नहीं करती है।

आइए एक नजर डालते हैं कि ये क्या हैं।

कारण 1: आप प्रति विज्ञापन समूह केवल 3 आरएसए का परीक्षण कर सकते हैं

ईटीए विज्ञापन परीक्षण के दिनों में, विज्ञापनदाता अपने ए/बी परीक्षण को ए/बी/सी/डी/… परीक्षण में विस्तारित कर सकते थे और प्रति विज्ञापन समूह 50 विज्ञापनों की सीमा तक पहुंचने तक अपने प्रयोग में और अधिक चुनौती देने वालों को जोड़ते रह सकते थे।

जबकि मैं एक प्रयोग में 50 समवर्ती विज्ञापन चलाने वाले विज्ञापनदाता से कभी नहीं मिला, मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है जिन्होंने एक बार में पांच या छह का परीक्षण किया है।

लेकिन Google अब विज्ञापन समूहों को अधिकतम तीन RSA तक सीमित कर देता है ताकि पहले से ही विज्ञापन परीक्षण में काम करने के तरीके को बदल दिया जाए।

कारण 2: आपको विज्ञापन संयोजनों के लिए पूर्ण मीट्रिक नहीं मिलते हैं

याद रखें कि प्रत्येक आरएसए में अधिकतम 15 हेडलाइन और अधिकतम 4 विवरण हो सकते हैं, इसलिए अब एक भी आरएसए 43,680 विविधताएं उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

यह ईटीए के उन 50 रूपों से कहीं अधिक है जिन्हें हमें अतीत में परीक्षण करने की अनुमति दी गई थी।

इसलिए जब कोई उपयोगकर्ता एक आरएसए देखता है, तो विज्ञापन में विज्ञापनदाता द्वारा सबमिट किए गए शीर्षकों और विवरणों का केवल एक सबसेट वास्तव में दिखाया जाता है।

इसके अलावा, नीलामी से नीलामी में परिवर्तन के लिए कौन से विशिष्ट शीर्षक और विवरण दिखाए गए हैं।

दो आरएसए के प्रदर्शन की एक दूसरे से तुलना करते समय, आप वास्तव में विज्ञापन ए की 43,680 संभावनाओं के प्रदर्शन की तुलना विज्ञापन बी की 43,680 संभावनाओं से कर रहे हैं।

इसका मतलब यह है कि भले ही आप विज्ञापन A को विजेता पाते हैं, लेकिन आपके प्रयोग में बहुत सारे अनियंत्रित चर हैं जो आपको मिलने वाले किसी भी परिणाम को अमान्य कर देते हैं।

Google Ads में विज्ञापन संयोजन रिपोर्ट दिखाती है कि RSA एसेट के कौन से संयोजन विज्ञापनों के रूप में दिखाए जाते हैं. लेखक द्वारा स्क्रीनशॉट, 2022।

अधिक उपयोगी डेटा प्राप्त करने के लिए, आपको संयोजन रिपोर्ट देखनी होगी, जो यह दर्शाती है कि प्रत्येक विज्ञापन के लिए कौन-से शीर्षक और विवरण संयुक्त थे।

लेकिन इस डेटा के साथ समस्या यह है कि Google केवल इंप्रेशन की संख्या साझा करता है।

और विजेता विज्ञापन की गणना करने के लिए, हमें CTR और रूपांतरण दर के बारे में जानने की आवश्यकता है, दोनों मीट्रिक जो अब हमें इस स्तर की ग्रैन्युलैरिटी पर Google से नहीं मिलती हैं।

कारण 3: विज्ञापन समूह के छापे अब विज्ञापन पर उतना ही निर्भर करते हैं जितना कि खोजशब्द

लेकिन शायद सबसे आश्चर्यजनक तत्व यह है कि विज्ञापन परीक्षण पद्धति को विकसित करने की आवश्यकता यह है कि पुरानी पद्धतियां एक ऐसी दुनिया में बनाई गई थीं जो मानती थीं कि इंप्रेशन केवल एक विज्ञापन समूह के कीवर्ड पर निर्भर करते हैं।

आरएसए ने इस धारणा को चुनौती दी है और अब किसी विज्ञापन समूह के इंप्रेशन विज्ञापनों पर उतने ही निर्भर हो सकते हैं जितने कि कीवर्ड।

Optmyzr के मई 2022 के आरएसए अध्ययन में, हमने पाया कि आरएसए वाले विज्ञापन समूहों को केवल ईटीए वाले लोगों की तुलना में 2.1 गुना अधिक इंप्रेशन मिले।

Optmyzr RSA प्रति विज्ञापन समूह छापों के बारे में अध्ययन करता हैOptmyzr से छवि, जून 2022

और इस पर ध्यान दिए बिना कि क्या आरएसए वाले विज्ञापन समूहों के लिए छापों में यह नाटकीय वृद्धि बेहतर विज्ञापन रैंक और गुणवत्ता स्कोर के कारण है, या ऐसा इसलिए है क्योंकि Google ने इस विज्ञापन प्रकार के लिए एक प्राथमिकता बनाई है, अंतिम परिणाम वही है।

जिस सैंडबॉक्स में हम खेलते हैं, वह आरएसए को प्राथमिकता देता है, विशेष रूप से वे जिनमें संपत्ति की अधिकतम संख्या होती है और जो यथासंभव कम से कम पिनिंग का उपयोग करते हैं।

इसलिए जब हम आधुनिक विज्ञापन अनुकूलन करते हैं, तो हमें न केवल प्रति इंप्रेशन रूपांतरणों पर विचार करना चाहिए, बल्कि प्रत्येक विज्ञापन द्वारा वितरित किए जाने वाले इंप्रेशन की संख्या पर भी विचार करना चाहिए।

आधुनिक विज्ञापन परीक्षण बनाम पुराने स्कूल विज्ञापन परीक्षणआधुनिक विज्ञापन परीक्षण को छापों में अंतर को ध्यान में रखना चाहिए।

विज्ञापन विविधताओं के साथ ए/बी संपत्ति परीक्षण

सौभाग्य से, Google ने विज्ञापन परीक्षण के लिए पेश की गई RSA की समस्याओं पर विचार किया है और इसमें अपडेट किए हैं विज्ञापन विविधताएंविज्ञापनों को अनुकूलित करने के लिए उनके प्रयोग टूल का एक सबसेट।

कई आरएसए बनाने की आवश्यकता के बजाय, प्रयोग संपत्तियों पर संचालित होते हैं और विज्ञापनदाताओं को तीन प्रकार की चीजों का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं: संपत्तियों को पिन करना, संपत्तियों की अदला-बदली करना और संपत्ति जोड़ना।

आपको प्रयोगों के लिए बाईं ओर के मेनू में सभी विकल्प मिलेंगे।

Google Ads का मेनूGoogle Ads के प्रयोग मेनू में विज्ञापन विविधताएं देखें.

टेस्ट पिनिंग

पिन करना Google को यह बताने का एक तरीका है कि विज्ञापन के कुछ हिस्सों में टेक्स्ट के कौन से टुकड़े हमेशा दिखाए जाने चाहिए।

पिनिंग का सबसे सरल रूप Google को किसी विशिष्ट स्थान पर एक विशिष्ट सामग्री दिखाने के लिए कहता है। एक सामान्य उपयोग ब्रांड को हमेशा शीर्षक 1 में दिखाना है।

विभिन्न विज्ञापन पिनिंग विकल्पGoogle Ads की छवि, जून 2022

एक अधिक उन्नत कार्यान्वयन टेक्स्ट के कई टुकड़ों को एक विशिष्ट स्थान पर पिन करना है।

बेशक, विज्ञापन किसी भी समय पिन किए गए टेक्स्ट में से केवल एक को दिखा सकता है, इसलिए यह गतिशील रूप से जेनरेट किए गए विज्ञापनों के लाभों के साथ विज्ञापनदाता नियंत्रण को संतुलित करने का एक तरीका है।

एक सामान्य उपयोग एक ब्रांड संदेश के तीन रूपों का परीक्षण करने के लिए सभी तीन विविधताओं को शीर्षक स्थिति 1 पर पिन करके होगा।

पिनिंग का सबसे चरम रूप आरएसए की हर स्थिति में टेक्स्ट को पिन करके कुछ लोगों ने “नकली ईटीए” कहा है। Google इसके विरुद्ध अनुशंसा करता है क्योंकि यह RSA के उद्देश्य को विफल करता है।

Optmyzr के RSA अध्ययन में, हमने यह भी पाया कि इस प्रकार की पिनिंग विज्ञापन समूह को प्राप्त होने वाले इंप्रेशन की संख्या को नाटकीय रूप से कम कर सकती है।

लेकिन कुछ हद तक हमें आश्चर्य हुआ कि नकली ईटीए में शुद्ध आरएसए की तुलना में अधिक सीटीआर और उच्च रूपांतरण दर होती है।

एक सिद्धांत यह है कि जिन विज्ञापनदाताओं ने ईटीए अनुकूलन तकनीकों का उपयोग करके अपने विज्ञापनों को पूरा करने में वर्षों का समय बिताया है, उनके पास पहले से ही इतने शानदार विज्ञापन हैं कि मशीन लर्निंग के पास उल्टा होने की पेशकश करने के लिए बहुत कम है।

आरएसए के प्रदर्शन पर पिनिंग का प्रभावOptmyzr से छवि, जून 2022

पिनिंग के साथ एक विज्ञापन परीक्षण शुरू करने के लिए, विज्ञापन विविधता विकल्प देखें टेक्स्ट अपडेट करें और फिर कार्रवाई चुनें नत्थी करना.

प्रयोग में विज्ञापनों को पिन करने के लिए Google Ads UIGoogle Ads की छवि, जून 2022

फिर आप उन नियमों का निर्माण कर सकते हैं जिनके लिए विभिन्न स्थानों पर हेडलाइन और विवरण पिन करना है।

उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि कोई भी शीर्षक जिसमें आपका ब्रांड नाम है, उसे शीर्षक स्थान 1 पर पिन किया जाना चाहिए।

एक सीमा यह है कि आप एक ऐसा विज्ञापन विविधता प्रयोग नहीं बना सकते जो एक ही समय में अनेक स्थानों के लिए पिनिंग का परीक्षण करता हो।

संपत्ति जोड़ने का परीक्षण करें

विज्ञापन विविधताओं के साथ उपलब्ध एक अन्य प्रयोग यह परीक्षण करना है कि यदि कुछ एसेट जोड़े या निकाले गए तो क्या होगा।

इस प्रकार का परीक्षण बड़े परिवर्तनों का परीक्षण करने के लिए उपयुक्त है, उदाहरण के लिए, यह देखने के लिए कि क्या होगा यदि आप एक विशेष प्रस्ताव, एक अलग अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव, या एक अलग शामिल करते हैं कार्यवाई के लिए बुलावा.

आरएसए में एक प्रयोग करने के लिए Google UI जहां टेक्स्ट जोड़ा जाता हैGoogle Ads की छवि, जून 2022

आप इसका उपयोग के प्रभाव का परीक्षण करने के लिए भी कर सकते हैं विज्ञापन अनुकूलक आपके प्रदर्शन पर।

RSA में उपलब्ध कुछ विज्ञापन कस्टमाइज़र स्थान प्रविष्टि, उलटी गिनती और व्यावसायिक डेटा हैं।

टेस्ट रिप्लेसिंग एसेट्स

विज्ञापन विविधताओं में समर्थित तीसरे और अंतिम प्रकार का विज्ञापन परीक्षण यह परीक्षण करना है कि यदि कोई संपत्ति बदली गई तो क्या होगा।

इस प्रकार का प्रयोग अधिक सूक्ष्म परिवर्तनों का परीक्षण करने के लिए उधार देता है।

उदाहरण के लिए, “आज 10% बचाएं” के बजाय “10% छूट” कहने का क्या प्रभाव होगा।

दोनों एक ही प्रस्ताव हैं लेकिन अलग तरह से व्यक्त किए गए हैं।

एसेट टेक्स्ट को बदलने के लिए विज्ञापन विविधताओं के लिए Google UIGoogle Ads की छवि, जून 2022

माप

विज्ञापन विविधता प्रयोग स्वचालित रूप से उचित माप के साथ आते हैं।

उदाहरण के लिए, यहां आप एक परीक्षण के परिणाम देखते हैं जिसे हमने पिन करके चलाया था।

सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण परिणाम तारक से चिह्नित होते हैं।

Google Ads UI एक विज्ञापन विविधता परीक्षण के परिणाम दिखा रहा हैGoogle Ads की छवि, जून 2022

जब आप आँकड़ों पर होवर करते हैं, तो अधिक विवरण सामने आते हैं जो प्रयोगों के आत्मविश्वास के स्तर की व्याख्या करते हैं।

Google Ads UI एक विज्ञापन विविधता प्रयोग परिणाम का विवरण दिखा रहा हैGoogle Ads की छवि, जून 2022

वहां से, आपके आरएसए का हिस्सा बनने के लिए जीतने वाले परीक्षणों को बढ़ावा देने के लिए एक क्लिक का एक साधारण मामला है।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि ये विज्ञापन विविधता परीक्षण अभियान स्तर या उच्चतर (क्रॉस अभियान) पर किए जाने के लिए अभिप्रेत हैं।

वर्तमान में, किसी एकल RSA या किसी एकल विज्ञापन समूह के लिए विज्ञापन परीक्षण चलाना संभव नहीं है. Google ने कहा है कि वे इस सीमा से अवगत हैं और समाधान की दिशा में काम कर रहे हैं।

निष्कर्ष

जैसा Google में विज्ञापन प्रारूप बदल गए हैंअब समय आ गया है कि हम अपने विज्ञापन परीक्षण के तरीके को भी बदलें।

विज्ञापन विविधताएं Google Ads में ऐसे प्रयोग बनाने का एक आसान तरीका है, जो संपूर्ण विज्ञापनों के बजाय एसेट के साथ काम करते हैं और आप पिनिंग का परीक्षण भी कर सकते हैं.

Optmyzr के सबसे हालिया RSA अध्ययन से पता चला है कि इंप्रेशन अब अच्छे विज्ञापनों पर निर्भर करते हैं क्योंकि वे अच्छे कीवर्ड होने पर निर्भर करते हैं, इसलिए ऐसे विज्ञापनों के लिए काम करना जिनमें न केवल CTR और रूपांतरण दर का सही संयोजन हो, बल्कि बहुत सारे उच्च-गुणवत्ता वाले इंप्रेशन भी आधुनिक हों। पीपीसी विज्ञापनों को अनुकूलित करने का तरीका।

और अधिक संसाधनों:


विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: इमेजेंटल / शटरस्टॉक





Source link

RELATED ARTICLES

DuckDuckGo, Ecosia, Qwant Pen Open Letter On Fair Choice

5 जुलाई, 2022 को जारी एक खुले पत्र में, तीन खोज इंजन मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अपने डिफ़ॉल्ट खोज इंजन...

6 Best WordPress Review Plugins For 2022

If you want to increase traffic to your WordPress site, boost your SEO, or bring in more sales from your WooCommerce products, you...

7 Essential Insights For SEO Client Reports

यदि आप प्रबंधन कर रहे हैं ग्राहकों के लिए एसईओ, तो आप जानते हैं कि सटीक और व्यावहारिक रिपोर्ट देना कितना महत्वपूर्ण है।...

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

आमिर खान की यह फोटो देखकर छूट जाएगी आपकी हंसी, स्टूडियो में नींद लेते दिखे एक्टर

Aamir Khan Viral Photo: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान स्टारर फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha)’ अपनी रिलीज के लिए तैयार...

सारा अली खान ने कार्तिक आर्यन को किया था डेट? करण जौहर ने किया दिलचस्प खुलासा

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) और सारा अली खान (Sara Ali Khan) अपने रिलेशनशिप के चलते लंबे समय तक चर्चाओं में बने हुए थे,...

JVVNL Technical Helper Result 2022: राजस्थान टेक्निकल हेल्पर भर्ती रिजल्ट energy.rajasthan.gov.in पर जारी

JVVNL Technical Helper Result 2022: राजस्थान में सरकारी बिजली वितरण कंपनियों में टेक्निकल हेल्पर ग्रेड-III के 1512 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा...

Recent Comments