Monday, June 27, 2022
Home Digital Markting SEO How To Calculate Your Total Addressable Market (TAM) For SEO

How To Calculate Your Total Addressable Market (TAM) For SEO


एक नया उत्पाद / कंपनी लॉन्च करते समय या अतिरिक्त वित्त पोषण के लिए पिचिंगआपके TAM (कुल पता योग्य बाज़ार) के विरुद्ध पूर्वानुमान लगाना एक प्रमुख घटक है।

TAM a . का एक प्रमुख हिस्सा है उपयोगकर्ता अधिग्रहण रणनीति और आपका एसईओ अभियान समान रूप से।

यह आपके पूर्व-निर्धारित कीवर्ड सेट के आधार पर अनुकूलन गतिविधियों को प्राथमिकता देने और ट्रैफ़िक संभावित पूर्वानुमान में आपकी सहायता कर सकता है।

आपका कुल पता योग्य बाजार आपके कुल बाजार से अलग है, क्योंकि आपका कुल बाजार आपका अधिकतम संभावित अवसर है यदि कोई प्रतिस्पर्धा या अलग-अलग यूएसपी (अद्वितीय बिक्री प्रस्ताव) के साथ वैकल्पिक उत्पाद मौजूद नहीं हैं।

आपका टैम इस बाजार का एक अंश है, लेकिन आपके साथ अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है व्यक्ति और संभावित उपयोगकर्ता जिनकी जरूरतें आपके उत्पाद/सेवा के साथ अधिक निकटता से जुड़ी हुई हैं।

टोटल एड्रेसेबल मार्केट (TAM) फॉर्मूला क्या है?

आपके TAM (सामान्य व्यावसायिक अर्थों में) की गणना के लिए परिभाषित सूत्र है:

संभावित बाजार x प्रतिस्पर्धी स्थिति = TAM

आपका संभावित बाजार संभावित उपयोगकर्ताओं की संख्या है, उदाहरण के लिए दुनिया में ईमेल उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 4.03bn होने का अनुमान है, लेकिन यदि आपकी प्रतिस्पर्धी स्थिति केवल यूएस उपयोगकर्ताओं को पूरा करने की है, तो आपका TAM लगभग 250 मिलियन है।

आपका TAM उन उपयोगकर्ताओं से भी प्रभावित हो सकता है जो आसन्न उत्पादों का उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक ऑनलाइन सेवा हैं जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता पर एक मुख्य यूएसपी के रूप में केंद्रित है।

उस स्थिति में, अन्य गोपनीयता-केंद्रित उत्पादों जैसे कि . के उपयोगकर्ता बहादुर (ब्राउज़र) और डकडकगो आपके समग्र टैम में गिर सकता है।

जब हम अपने SEO TAM को देखते हैं, हालांकि, हम अपने कुल TAM का अनुमान लगाने के लिए मौजूदा टूल और डेटा का उपयोग कर सकते हैं और फिर संभावित उपयोगकर्ता आवश्यकताओं (आपके व्यक्तित्व से मेल खाते हुए) के आधार पर इसे तोड़ सकते हैं।

अपने टैम की स्थापना

मेरे लिए, अपना SEO TAM स्थापित करना, तीन चरणों वाली प्रक्रिया है:

  • उत्पाद यूएसपी को पूरी तरह से पहचानें और पहचानें और क्षमताएं (वर्तमान, और पूर्वानुमान)।
  • व्यापक खोजशब्द अनुसंधान आपके उत्पाद / सेवा / पेशकश के आसपास।
  • यातायात अनुमान (वक्र और अवसर अंतराल विश्लेषण पर क्लिक करें)।

पहले चरण के लिए, आप उत्पाद मालिकों और प्रबंधकों के साथ बैठक करके और उनसे उत्पाद विवरण, कार्यक्षमता, सुविधाओं और उत्पाद रोडमैप के बारे में पूछकर इसे प्राप्त कर सकते हैं।

इस जानकारी का उपयोग तब आपके खोजशब्द अनुसंधान को सूचित करने के लिए किया जा सकता है बेहतर सामग्री बनाएंलेकिन एक अधिक मान्य उपयोगकर्ता अनुभव भी।

यह उपयोगकर्ता को उत्पाद के अपने अनुभव का अधिक सटीक पूर्वानुमान लगाने की अनुमति देता है, अयोग्य लीड की पाइपलाइन में मंथन और अतिरेक दोनों को कम करता है।

अनुभव से, ये बैठकें कुछ संभावित कोणों और संदेशों की पहचान करने में भी मदद कर सकती हैं जिन्हें ऐसी सामग्री में शामिल किया जा सकता है जिसे प्रतियोगी अनदेखा कर देते हैं।

दूसरा चरण प्रदर्शन करना है व्यापक खोजशब्द अनुसंधान और वर्गीकरण। साथ ही इरादे से वर्गीकृत करने के साथ-साथ फ़नल चरण द्वारा वर्गीकृत करने का यह एक अच्छा अवसर भी है।

तीसरा चरण बनाना है यातायात अनुमान – और आप इसे अपने खोजशब्द अनुसंधान से कर सकते हैं, अपनी लक्षित वेबसाइट की वर्तमान रैंकिंग स्थिति (यदि कोई हो), और खोजशब्दों के लिए SERPs (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) में SERP सुविधाएँ हैं या नहीं।

इस प्रक्रिया को दिखाने के लिए, मैं एक उदाहरण के रूप में कंपनी Narmi का उपयोग करने जा रहा हूँ (SEO टूल के माध्यम से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का उपयोग करके)।

नारमी वेबसाइट वर्तमान में यूएस में लगभग 800 कीवर्ड के लिए रैंक करती है और पर आधारित है अनुमानित SERP CTR डेटा शर्तें एक महीने में लगभग 500 सत्रों का उत्पादन कर रही हैं।

यदि डोमेन सभी 800 खोज शब्दों में पहले स्थान पर है, तो कुल संभावित ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लगभग 81,000 है।

अब, यह कच्चा डेटा सेट ले रहा है। अधिक यथार्थवादी TAM अनुमान प्राप्त करने के लिए, आपको यह भी करना होगा:

  • अतिरिक्त खोज शब्द जोड़ें जिन्हें आप वर्तमान में रैंक नहीं करते हैं, लेकिन चाहते हैं।
  • डेटा सेट से अप्रासंगिक खोज शब्द निकालें, उदाहरण के लिए यादृच्छिक ब्रांड जिन्हें आप 81 स्थान पर रखते हैं, उन्हें इसलिए चुना गया है क्योंकि आपने ब्लॉग पोस्ट में एक बार उनका उल्लेख किया था।

सभी संभावित खोज शब्दों के लिए स्थान 1 की रैंकिंग वास्तविक नहीं है।

लेकिन अपने डेटा के साथ, आप यह दिखाने के लिए एक चरणबद्ध दृष्टिकोण बना सकते हैं कि क्या सुधार किए जा सकते हैं यदि चीजें 10% बेहतर हों, 20% बेहतर हों, इत्यादि।

लेखक द्वारा लिया गया स्क्रीनशॉट, जून 2022

इससे, आप अन्य हितधारकों और संभावित निवेशकों को प्रदर्शित कर सकते हैं कि विशिष्ट ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किस सुधार की आवश्यकता है – और फिर प्रयास के मूल्यों को आवश्यक संसाधनों से जोड़ दें।

अपने TAM . का उपयोग करना

ट्रैफ़िक पूर्वानुमान के साथ-साथ, आपके TAM डेटा का उपयोग आगे चलकर लीड और लेन-देन की भविष्यवाणी करने के लिए किया जा सकता है।

लीड पूर्वानुमान

अधिकांश सास और के लिए नेतृत्व पीढ़ी मॉडल कंपनियां, पाइपलाइन सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक है जिसे अधिकांश सी-लेवल और अन्य हितधारक इंगित करते हैं।

इसकी गणना संभावित ट्रैफ़िक अवसर के समान तरीके से की जा सकती है और इसे आपके मौजूदा लीड डेटा का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है।

नर्मी अनुमानों का उपयोग करते हुए, और यह मानते हुए कि उन्हें वर्तमान में हर महीने 11 एसक्यूएल (बिक्री योग्य लीड) मिलते हैं, हम यह मॉडल कर सकते हैं कि प्रत्येक एसक्यूएल के लिए औसतन 38 सत्र लगते हैं।

उस रूपांतरण दर के आधार पर, कीवर्ड सेट पर संभावित लीड अवसर प्रति माह 2,116 होने का अनुमान है।

फिर से, यह 100% प्रथम स्थान रैंकिंग पर तैयार किया गया है, लेकिन ट्रैफ़िक अनुमानों की तरह हम इसे वृद्धिशील प्रदर्शन वृद्धि के आधार पर मॉडल कर सकते हैं:

मौजूदा रूपांतरण दर और वृद्धिशील प्रदर्शन लाभ के आधार पर लीड पूर्वानुमानलेखक द्वारा लिया गया स्क्रीनशॉट, जून 2022

इसका और विस्तार किया जा सकता है यदि पूर्वानुमानित लीड संख्या को लीड वैल्यू के विरुद्ध गुणा किया जाता है और इसके आधार पर लंबी अवधि की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जाता है मंथन दर तथा एलटीवी (आजीवन मूल्य)।

इससे यह भी पता लगाया जा सकता है कि प्रतिधारण संबंधी समस्याएं हैं या नहीं।

यदि पाइपलाइन नि: शुल्क परीक्षण साइन-अप के लिए पर्याप्त संख्या दिखा रही है, लेकिन तब पर्याप्त नहीं है जो भुगतान किए गए उपयोगकर्ताओं में परिवर्तित हो रही है, तो उत्पाद, या ग्राहक सेवा/एसडीआर (बिक्री विकास प्रतिनिधि) पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, और संभावित रूप से मुद्दों को उजागर किया जा सकता है ऑनसाइट सामग्री और उत्पाद संदेश।

लेन-देन पूर्वानुमान

यदि आप एक ईकॉमर्स स्टोर हैं तो आप प्राप्त होने वाले लेन-देन की संख्या और कुल आय (आपके वर्तमान या पूर्वानुमान AOV के आधार पर) के लिए समान पूर्वानुमान कर सकते हैं।

यदि आपका डेटा मौसमी रूप से या आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों की प्रकृति के कारण बहुत अधिक उतार-चढ़ाव करता है, तो आप इसे उत्पाद श्रेणी, या यहां तक ​​कि एक मौसमी श्रेणी के आधार पर तोड़ सकते हैं और पूर्वानुमानों को एक साथ मिला सकते हैं।

फिर से, आप अपने कुल ऑर्गेनिक लेन-देन और राजस्व संभावित डेटा की तुलना वृद्धिशील लाभ से कर सकते हैं:

कुल जैविक लेनदेन और राजस्व संभावित डेटालेखक द्वारा लिया गया स्क्रीनशॉट, जून 2022

उदाहरण के लिए, क्या वर्तमान उपयोगकर्ता यात्रा और साइट रूपांतरण दर एक आरओआई (निवेश पर लाभ) और वृद्धि उत्पन्न करने के लिए आवश्यक लीड/लेनदेन उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त है?

लेन-देन या मौजूदा पर लीड का पूर्वानुमान उन अवसरों और समस्याओं दोनों की पहचान करने में मदद कर सकता है जो अन्यथा तब तक सामने नहीं आ सकते जब तक कि वे चूक नहीं जाते या अनुभव नहीं हो जाते।

और अधिक संसाधनों:


विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: as-artmedia/शटरस्टॉक





Source link

RELATED ARTICLES

A Complete Google Search Console Guide For SEO Pros

Google search console provides data necessary to monitor website performance in search and improve search rankings, information that is exclusively available through Search...

Google Analytics & Search Console Data Never Match – And Here’s Why

Google Analytics और Search Console डेटा मेल नहीं खाते। विसंगति यह धारणा बनाती है कि डेटा किसी तरह से गलत है। हकीकत यह है कि...

11 SEO Tips & Tricks To Improve Search Indexation

SEO गेम में इतने सारे मूविंग पार्ट्स होते हैं जो अक्सर ऐसा लगता है, जैसे ही हम किसी वेबसाइट के एक हिस्से को...

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

पति निक जोनस के साथ बीच पर वेकेशन मना रही हैं प्रियंका चोपड़ा, शेयर की क्यूट फोटोज

प्रियंका ने फोटोज शेयर करते हुए लिखा- आईलैंड गर्ल, फोटोडंप. प्रियंका की इन तस्वीरों पर फैंस ढेर सारे कमेंट कर रहे हैं. Source link...

VIDEO: समुद्र में नहा रहे लोगों के बीच आ गया जहरीली मछली का झुंड, मशहूर पर्यावरणविद की ले चुकी है जान!

आम लोगों को शायद लगता है कि जमीन पर रहने वाले जीव ही रहस्यमयी और खतरनाक होते हैं. मगर उन्हें ये नहीं पता...

प्रियंका चोपड़ा ने पति निक जोनास के साथ एन्जॉय किया बीच वेकेशन, रोमांटिक तस्वीरों में देखें कपल की बॉन्डिंग

तस्वीरों में, निक और प्रियंका को हर जगह प्यार में देखा जा सकता है. उन्होंने तुर्क और कैकोस आइलैंड में कुछ क्वालिटी...

Dance India Dance L’il Masters 5 के विजेता बने नोबोजित नारजारी, ट्रॉफी मिलते ही बोले- अब तो…

जी टीवी के पॉपुलर डांसिंग रिएलिटी शो डांस इंडिया डांस लिटिल मास्टर्स सीजन 5 का फिनाले (Dance India Dance Little Masters 5 Finale)...

Recent Comments