fbpx
Thursday, July 7, 2022
Home Business LIC के इस स्कीम में रोजना 45 रुपये निवेश करें, 100 साल...

LIC के इस स्कीम में रोजना 45 रुपये निवेश करें, 100 साल की उम्र तक 36,000 रुपये पेंशन पाएं


Photo:FILE

LIC

Highlights

  • विशेषज्ञों के अनुसार, एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी लेना फायदेमंद
  • युवा इस पॉलिसी को लेकर कम प्रीमियम में भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं
  • पॉलिसी पर आयकर की धारा 80सी के तहत 2 लाख रुपये की कटौती का भी लाभ

LIC की एक से बढ़कर एक पॉलिसी है। हर कोई अपनी जरूरत के मुताबिक पॉलिसी का चुनाव करता है। ऐसे में अगर आप रिटायरमेंट के बाद टेंशन फ्री जीवन चाहते हैं तो आप LIC की Jeevan Umang Policy का चुनाव कर सकते हैं। यह पॉलिसी जीवन बीमा देने के साथ रिटायरमेंट के बाद खर्चों को पूरा करने में भी मदद देती है। यानी आपको एक तय राशि पेंशन के रूप में प्रदान करती है। 

क्या है एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी 

एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी पॉलिसीधारक के परिवार को आय और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है। प्रीमियम भुगतान अवधि समाप्त होने पर यह न केवल सालाना सर्वाइवल लाभ बल्कि परिपक्वता पर पॉलिसीधारक को जीवन भर एकमुश्त भुगतान भी प्रदान करती है। यह एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जो बीमित व्यक्ति के परिवार को आय और सुरक्षा प्रदान करती है।

उदाहरण से समझें पॉलिसी का पूरा ब्योरा 

अगर आप यह पॉलिसी खरीदते हैं तो आप केवल 45 रुपये प्रति दिन जमा कर सालाना 36,000 रुपये पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए 26 साल की उम्र में जीवन उमंग पॉलिसी खरीदते हैं तो आपको मोटे तौर पर 1,350 रुपये मासिक या लगभग 45 रुपये प्रतिदिन का भुगतान करना होगा। ऐसे में आपका सालाना प्रीमियम 15,882 रुपये होगा और 30 साल बाद आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये होगा। 30 वर्षों के लगातार प्रीमियम भुगतान के बाद, एलआईसी 31वें वर्ष में आपके निवेश पर प्रतिफल के रूप में 36,000 रुपये सालाना देना शुरू करेगी। 31वें वर्ष से 100 वर्ष की आयु तक 36,000 रुपये वार्षिक पेंशन आपके खाते में जमा होता रहेगा। पॉलिसीधारक आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 2 लाख रुपये की कटौती का दावा कर सकता है।





Source link

RELATED ARTICLES

EV टेक्नोलॉजी में M-Tech कर सकेंगे स्टूडेंट्स, Tata Motors देगी अपने यहां जॉब करने का मौका

नई दिल्ली. देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक फोर-व्हीलर निर्माता टाटा मोटर्स ने ईवी टेक्नोलॉजी में स्किल्ड मैनपावर बनाने के लिए भारत के प्रमुख...

Thanks to Support using this Blog site.

Most Popular

कुछ दिनों बाद इन राशियों पर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, खूब होगा धन- लाभ

ज्योतिष में शुक्र ग्रह को महत्वपूर्ण ग्रह माना जाता है। शुक्र ग्रह के शुभ होने पर मां लक्ष्मी की भी विशेष कृपा प्राप्त...

सारा-कार्तिक के रिश्ते को लेकर करण जौहर ने किया खुलासा, बोले- मेरे शो के बाद ही दोनों…

Karan Johar On Sara Kartik Relationship: मशहूर चैट सो कॉफी विद करण सीजन 7 की शुरूआत गुरुवार से...

Recent Comments